SSL Kya Hai - SSL कैसे काम करता है?

SSL Kya Hai - SSL कैसे काम करता है?

Hello Friends, आज हम "SSL Certificate क्या होता है?" के बारे में पूरी जानकारी जुटाने की कोशिश करेंगे, जिसमे हम जानेगे कि "SSL क्या होता है", "SSL कैसे काम करता है?", "SSL कितने प्रकार का होता है?", SSL के क्या फायदे है?

SSL क्या है?

SSL का पूरा नाम Secure Sockets Layer,  यह एक encryption protocol है जो Internet में Use किया जाता है. SSL internet browser और websites के मध्य एक Secure Connection Provide करता है ताकि users अपने private data को दुसरे website के साथ Share Securely कर सके।


SSL के प्रकार-

● Wildcard SSL Certificate- यह SSL Certificate Domain के साथ साथ SubDomain को Protect करता है। 
● Multi-Domain SSL Certificate- इस SSL सर्टिफिकेट की  मदद से आप 250 domains को Secure कर सकते  है। 
● EV SSL Certificate- यह SSL Certificate business के लिए बनाया गया है, जो address bar को Green करने के साथ साथ आपका Businesses नाम भी दिखाता है। 
● Domain validated SSL- यह SSL सर्टिफिकेट Blogger Use करते है. ये medium Leval की सुरक्षा देता है।
● Organization Validation SSL- यह SSL Certificate business को verify के साथ - साथ  सुरक्षा देने के लिए Use किया जाता है। 
● Code Signing Certificate- यह SSL Certificate Website Coding, Files, And एप्लीकेशन को Safe करता है। 

SSL काम कैसे करता है?-

आपने जान लिया होगा के "SSL kya hai?" तो चलिए जानते है कि  SSL Certificate कैसे काम करता है?
SSL certificate दो तरह का key का Use होता है। पहली Public key और दूसरी Private Key. जो भी Data Secure होता है वो सब इन दो Key की मदद से होता है। कैसे होता? चलिए जानते हैं।
  1. माना कि हमें किसी Topic के बारे में पता करना है तो हम उस Topic को Browser में सर्च करते है। तब Web Browser उस Website के Server से Connect होता है और वो Website Sever SSL protocol का Use कर रहा होता है। User उस Website के Server को Request करता है वो उसकी जानकारी Provide कराये जो User के द्वारा सर्च की गयी है।
  2. Request देने के पश्चात Web Server SSL certificate की मदद से Public Key Web browser में Send कर देता है यानि हमारे सामने उस डाटा को लाता है और हम SSL certificate को Check कर लेने के बाद हम निर्णय लेते है कि हमें उस Website पर Private Data देना है या नहीं। अगर हाँ, तो वो Website के  Server को एक Encrypt Message दे देता है।
  3. फिर उस Website के server उस encrypt message को decrypt करता है और फिर वो browser को acknowledgement Send करता है कि User के साथ SSL Encryption Start करे,  फिर उसके बाद हमारा Private Data Browser और उस Website के Server के मध्य Securly Transfer होता है।


SSL Certificate के फायदे-

  1. Website की सभी Information Encrypt हो जाती है जिसे कोई Hacker Hack नहीं कर सकता है। 
  2. SSL Certificate से आपकी Website की Google में रैंक होती है। 
  3. अगर Website का Sitemap Submit नहीं हो रहा है तो SSL Install करने से Sitemap Submit हो जाता है।
  4. SSL Certificate से Secure Payment होता है।
  5. Website की Speed Increase होती है।
Conclusion-
तो Friends! बस यही था "SSL Kya Hai" आपको ये पोस्ट अच्छी तरह समज आयी होगी कि "SSL Kya Hai", और आपको SSL कैसे काम करता है? के बारे में पता चला होगा। साथ ही और भी Basic जानकारी मिली होगी। 
अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो इसका Credit जरूर दे, अपने दोस्तों के साथ शेयर करे या Social Media पर शेयर करे।
अगर आपको इस Post या कोई अन्य Questions है तो हमें आप Comment करे या Email करे - myhindisky@gmail.com

1 comment: