What Is Printers - Printer क्या होता है - Hindi Me Full Guide 2018

What Is Printers - Printer क्या होता है?

आपने Printer को तो Use किया होगा या कही पर देखा होगा पर आपको प्रिंटर के बारे में पता है कि Printer कितने प्रकार का होता हैं। उसे Use कैसे करते हैं। तो दोस्तों आज हम इस पोस्ट में Printer के बारे में पूरी जानकारी लेकर आये है तो इस जानकारी को इग्नोर मत कीजिये, क्या पता कभी काम आ जाये। तो चलिए जानते है।

What Is Printer-

जैसा कि आप और हम जानते है कि Printer एक Output Device हैं, जिसका काम किसी भी Information को कागज पर Print करना, इस प्रक्रिया को हार्डकॉपी कहते हैं। और Printer की गुणवता DPI (डॉट्स प्रति इंच) से चेक की जाती हैं।
● Soft Copy - अगर Result को Screen पर देखा जाये या किसी drive में Store किया जाये।
● Hard Copy - जिन Result को कागज पर Print किया जाता है तो hard copy कहलाता है।

Printer के प्रकार- 

  1. Impact Printer (इम्पैक्ट प्रिंटर)
  2. Non Impact Printer (नॉन इम्पैक्ट प्रिंटर)


Impact Printer -

इस Type के Printer में एक छोटा सा Hammer(Print Head) लगा होता है जो स्याही के रिबन पर Strike(प्रहार)करता हैं तथा रिबन के नीचे रखे कागज पर करेक्टर प्रिंट हो जाता है।
● Impact Printer के प्रकार-
  1. Chain printer (चैन प्रिंटर)
  2. Line printer (लाइन प्रिंटर)
  3. Drum printer (ड्रम प्रिंटर) 
  4. dot matrix printer (डॉट मैट्रिक्स प्रिंटर) 
  5. Daisy wheel printer (डेज़ी व्हील प्रिंटर)
 Chain Printer -
इस प्रिंटर में एक धातु की चैन लगी होती है जो Fix Speed से घूमती है। जिसे चैन प्रिंटर कहते है। इसमें चैन Horizontal चलती है तथा कागज Vertical चलता है। यह High Rank प्रिंटर है। इसकी छापने की गति 300 से 3000 लाइन प्रति Minute होती है।
● Line Printer -
यह Printer एक करैक्टर नहीं छापता है बल्कि पूरी लाइन एक साथ छापता है। इसकी छापने की Speed 300 से 3000 लाइन प्रति Minute है। यह भी High Rank Printer है।
 Drum Printer-
इस प्रिंटर पर Cylindrical shape(बेलनाकार आकृति) वाला तेज घूमने वाला Drum लगा रहता है। Drum के एक Rotation(चक्कर) से एक लाइन छपती है।  यह भी High Rank Printer है। 
 Dot Matrix Printer-
इस Printer में अनेक Dots मिलकर करेक्टर बनाते है। इस प्रिंटर के Print Head पर पिनो (Pins) का Matrix बना होता है तथा हरेक पिन के रिबन पर प्रहार करने से एक Dots बनता हैं। इस प्रिंटर के छापने की Speed 30 से 600 करेकटर प्रति Second होती हैं।
 Daisy Wheel Printer-
इसकी गति बहुत ही Slow है मतलब ये Printer 90 करेकटर प्रति Second छापता है। इसकी Speed Slow होने की वजह से इसका जो Output होता है वह बहुत ही Clear होता है।  इसकी इमेज Daisy (गुलबहार) के पुष्प जैसी है जिसके कारण इसका नाम Daisy Wheel Printer रखा गया है।


Non Impact Printer-

नॉन इम्पैक्ट प्रिंटर करेकटर को Electronic तकनीक से Format (स्वरूप) दिया जाता है। इस प्रिंटर में कागज कोई लेना देना नहीं होता है जो भी होता है Electronic तकनीक से होता है। इन Printers की प्रिंट करने की Quality बहुत अच्छी होती है। यहाँ पर जो मुख्यः है उनकी सूची दी गयी है।
● नॉन इम्पैक्ट के प्रकार-
  1. Laser Printer (लेजर प्रिंटर)
  2. Inkjet Printer (इंकजेट प्रिंटर)  
  3. Thermal Printer (थर्मल प्रिंटर) 
  4. Photo Printer (फोटो प्रिंटर)
  5. Plotter Printer (प्लॉटर प्रिंटर)
 Laser Printer-
वर्तमान में इस प्रिंटर का सबसे ज्यादा Use होता हैं। क्यों कि यह लेज़र किरणों से करेक्टर को छापता है।  करेक्टर को छापने के लिए Toner स्याही का Use होता है।  ये बहुत ही मेंहगे होते है।  इनकी छपाई की Quality High तथा Fast होती है। 
 Inkjet Printer-
इस प्रिंटर में नोजल की Help से कागज पर बूंदो की बौछार करके करेक्टर प्रिंट किये जाते है। इसमें High Density ink (अधिक घनत्व) Use की जाती है। इसकी Print करने की क्वॉलिटी 300 से 600 Dots  Per Inch होती है। ये प्रिंटर बहुत ही सस्ते होते है।

 Thermal Printer- 
इसका Use बैंको में, रेस्टोरेन्ट में आदि में इसका Use करते है।  इसमें Ink का Use नहीं होता है। इस पर छपा करेक्टर ज्यादा देर तक नहीं रहता है।
 Photo Printer-
इसका Use Photo Lab में Use किया जाता है। अच्छी क्वॉलिटी की फोटो निकलने के इसका use किया जाता है। इस प्रिंटर में ज्यादा नोजल होने की वजह से इमेज की क्वॉलिटी बहुत अच्छी होती है।
 Plotter Printer-
इस प्रिंटर का Use बड़े आकर के Map, Chart, रेखा चित्र, Banner, Poster आदि के लिए इसका Use होता है। प्लॉटर प्रिंटर दो प्रकार के होते हैं ड्रम पेन प्लाटर और दूसरा फ्लैट बैंड प्लॉटर। 


आपकी अंतिम राय-
आशा करता हूँ की आप लोगो को " Printer क्या होता है " के बारे में पूरी Information  मिली होगी। तो Friends आपसे एक Last Request है की आप Pleas इस Post को अपने Friends के साथ Share करे। 
और अगर आपको इस Topic या फिर किसी और Topic पर किसी भी प्रकार का Question है तो Pleas Comment करे या Email करे Myhindisky@gmail.com

No comments