What Is Mouse - Mouse की पूरी जानकारी Hindi में 2018

What Is Mouse?

What Is Mouse-

Mouse सबसे Popular Pointing Device है। इसका Use Computer में बहुत ज्यादा होता हैं।  अगर Mouse नहीं तो Computer नहीं। Mouse User के साथ कार्य(Move) करता हैं। Mouse एक Input Device हैं।  Computer में Mouse का Use किसी Subject(विषय) खोलने, बंद करने या किसी Subject के बारे में जानने के लिए किया जाता हैं। मुख्यतः Mouse का Use यूजर द्वारा Computer को किसी काम के लिए निर्देश देना है। 
Mouse कई प्रकार के होते हैं। सभी Mouse का काम भी अलग-अलग होता हैं। किसी माउस में 2 Button होते है, तो किसी Mouse में 3 Button होते हैं। Mouse की Full Information इस पोस्ट में दी गयी।


Mouse का इतिहास - 

सन 1964 डग एंजेलबर्ट ने Mouse की खोज की। शुरुआती दौर में माउस लकड़ी का बना हुआ था। 
पुराने टाइम में जो भी Computers में जो OS होते थे वो सब CUI(Character User Interface) पर आधारित थे जिन्हे Keyboard से भी Use कर सकते थे पर जब GUI (Graphical User Interface) आधारित OS का अविष्कार हुआ तब उन्हें कीबोर्ड से नहीं Use किया जा सकता था। इसलिए Mouse का अविष्कार किया गया था।

कंप्यूटर माउस की डिजाइन-

Mouse तो सभी लोग Use करते हैं। ये पक्का है कि जो Computer Use करेगा वो माउस का भी Use करेगा। तो आपने माउस पर 3 Button तो देखें होंगे। जिसमे एक Button Right, दूसरा Button Left और तीसरा एक व्हील के रूप में देखा होगा। पर क्या आपको इन तीन Buttons का Uses पता हैं। अगर नहीं तो जान लो काम आएगा कभी। 
● Left Button - ये Button Mouse के Left(बाँये) साइड में होता हैं।  इसका Use किसी File, Folder या किसी प्रोग्राम को ओपन करने के लिया किया जाता हैं। 
● Right Button - ये बटन Mouse के Right(दाएँ) साइड में होता है। इसका Use किसी File, Folder या प्रोग्राम की मेनू देखने के लिए किया जाता हैं। 
● Wheel Button - ये Button Mouse के Right और Left Button के बीच होता है। इसका Use किसी डोक्युमेन्ट को ऊपर-नीचे करने के लिए किया जाता हैं।


Mouse के मुख्य कार्य-

● Drag And Drop- किसी File, Folder या Document में एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने की प्रकिया को Drag And Drop कहते हैं।
● Selection- किसी भी फाइल या फोल्डर को Highlight करने के लिए। 
● Cursor को Move करना- Mouse का Main काम यही तो है।  इसका अविष्कार भी इस कारण हुआ हैं। 
● Scrolling- किसी Document को ऊपर-नीचे करना स्क्रॉलिंग कहलाता हैं।
● Open- किसी भी फाइल, फोल्डर या प्रोग्राम को ओपन करना माउस का एक काम हैं।

Mouse के प्रकार-

● Mechanical Mouse-  ये Mouse सबसे पूराना हैं। इसका Use आज नहीं होता है।  ये ज्यादा पॉपुलर भी नहीं हुआ क्योकि इसमें बहुत सारी Problems थी। इस टाइप के माउस में रबर की बाल लगी होती थी जिसकी सहायता से कंप्यूटर में Input दिए जाते थे।
● OptoMechanical Mouse- ये Mouse भी कुछ खास नहीं था। ये भी Mechanical माउस की तरह ही था लेकिन फर्क इतना था इसमें LED (Light Emitting Diode) और फोटो Detector दोनों लगे हुए थे।
● Optical Mouse- Present Time में जो आप माउस Use करते हैं उसे ऑप्टिकल माउस कहते है। ये अब तक का सबसे Powerful माउस हैं।  इसमें कोई Problems नहीं हैं। इसमें LED(Light Emitting Diode) का Use किया गया हैं। ये Mouse USB Cable से ऑपरेट होता हैं।
● Wired Less Mouse- ये Mouse Optical Mouse जैसा ही पर ये बिना Ware से ऑपरेट होता हैं और Optical Mouse Wire से ऑपरेट होता हैं। बाकि जो भी सेटिंग Optical Mouse में है वो सब इसमें हैं। इस माउस में Wire की जगह कुछ Bettery का Use होता है।



आपकी अंतिम राय
आशा करता हूँ की आप लोगो को "Mouse क्या है " के बारे में पूरी Information मिली होगी। और आपको पूरी तरह समज गए होंगे कि "Mouse क्या है" 
तो Friends आपसे एक Last Request है की आप Pleas इस Post को अपने Friends के साथ Share करे।  
और अगर आपको इस Topic या फिर किसी और Topic पर किसी भी प्रकार का Question है तो Pleas Comment करे या Email करे Myhindisky@gmail.com

No comments